5 Simple Statements About हल्दी के चमत्कारी फायदे Explained

Wiki Article



हल्दी की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका आवश्यकतानुसार उपयोग करना चाहिए । हल्दी को खाना बनाने में उपयोग करने से यह खाने को चटपटा , स्वादिष्ट व पौष्टिक बना देती है  ।

पूरियां तलते वक्त लग जाता है ज्यादा तेल, तो फिर ये ट्रिक अपनाएं

पाचन क्रिया खराब होने की वजह से मुँह में छाले हो जाते है। हल्दी में उष्ण गुण होते है। जिससे पाचकाग्नि को ठीक करने में मदद मिलती है। हल्दी मुँह के छालों को जल्द ही ठीक कर देती है।

यह पर दी गई जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना किसी योग्य चिकित्सक या वैद्य या विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए

कुछ जानवरों के अध्ययन से पता चलता है कि करीक्यूमिन सेरोटोनिन और डोपामाइन को बढ़ा सकता है – दो मस्तिष्क रसायन जिन्हे इंसानी दिमाग भी बनाता है और जो आपके मूड को प्रभावित करते हैं। यह तनाव में भी आपके मूड को बेहतर बनाये रखने में सहायक होते है।

तंदूरी खाने के संभावित स्वास्थ्य जोखिम 

हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम कर देती है। फ्री रेडिकल्स स्किन एजिंग के लिए जिम्मेदार होती हैं। रोजाना हल्दी वाला पानी पीने से आपकी त्वचा अधिक चमकदार, स्वस्थ और यंग दिखाई देती है।

हल्दी के चमत्कारी फायदे एक चम्मच हल्दी को एक ग्लास गर्म दूध में मिलाकर इसमें थोड़ी पिसी काली मिर्च मिलाकर सुबह-शाम रोगी को पिलाएं।

लेख के इस हिस्से में जान लेते हैं कच्चा हल्दी का उपयोग कैसे किया जा सकता है।

अचार में ढ़ेर सारे सरसों का तेल डालने के पीछे ये है लॉजिक, जानते हैं क्या...

गोल्डन मिल्क टी स्किन की चमक बढ़ाने का काम करती है. हल्दी स्किन का इंफेक्शन कम करने के साथ चेहरे पर निखार लाने में हेल्प करता है. स्किन की सूजन भी कम होती है.

आगे जानिए हल्दी का उपयोग किस-किस तरह से किया जा सकता है।

इससे आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है।

• पिसी हल्दी को सलाद में बुरक कर स्वाद और पोषण के लिए उपयोग किया जाता है।

Report this wiki page